PM Fasal Bima Yojana Registration: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन करके आप खराब फसलों की सरकार से मुआवजा धनराशि प्राप्त कर सकते हैं । अगर प्राकृतिक आपदा के कारण आपकी फसल खराब हो चुकी है बारिश या बढ़ या सुख की वजह से खराब हो चुकी है तो आप परेशान ना हो ।
इसके लिए सरकार द्वारा फसल बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन शुरू किए गए हैं जिसके अंतर्गत आपकी फसल का मुआवजा जो भी होगा उचित आपको मिलेगा । इसमें जो किसान फसल बर्बाद होने के कारण परेशान हो रहे हैं उन सभी के लिए सरकार द्वारा यह सहायता राशि रजिस्ट्रेशन के माध्यम से प्रदान की जाएगी इसके लिए क्या-क्या जरूरी दस्तावेज लगने वाले हैं आवेदन की प्रक्रिया की पूरी जानकारी यहां दी गई है ।

पीएम फसल बीमा योजना का लाभ
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसलों के क्षतिग्रस्त होने पर उन्हें निर्धारित शर्तों के आधार पर उचित मुआवजा देना है । या फसल खराब होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे ज्यादा बारिश, बाढ़, सुख, ओलावृष्टि और आग लगने से इत्यादि प्रकार की नष्ट हुई फसलों का मुआवजा सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े ।
कितने दिन में फसल खराब होने पर करना होगा आवेदन
अगर आपकी फसल प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हो जाती है या खराब हो जाती है तो आपको नजदीकी फसल बीमा केंद्र या फिर फसल विभाग या बीमा फसल हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करते हुए इसकी जानकारी 72 घंटे के अंदर आपको देनी होगी । आप इसके टोल फ्री नंबर 14447 पर भी संपर्क करके इसकी पूरी जानकारी बता सकते हैं ।
फसल बीमा योजना में लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज
जिन किसानों की फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट हो जाती है उन्हें मुआवजा पाने के लिए जरूरी दस्तावेज लगते होंगे जैसे कि बैंक खाता, जमीन के कागजात, आधार कार्ड, फोटो और मोबाइल नंबर जरूरी है ।
फसल बीमा योजना हेतु आवेदन किस प्रकार करें
इस योजना का लाभ जो किस लेना चाहता है उसे ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी नीचे बताई गई है ।
- सबसे पहले किस को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑफिशल वेबसाइट pmfby.gov.in पर जाना होगा ।
- वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करना है ।
- इसके बाद फार्म क्रॉप इंश्योरेंस का लिंक दिखाई देगा क्लिक करें ।
- मांगी गई जानकारी सावधानी पूर्वक सही-सही भरे ।
- सभी दस्तावेज सही-सही अपलोड करें ।
- आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें और उसकी रसीद डाउनलोड कर लें ।
आपके द्वारा दी गई जानकारी विभाग को चली जाएगी उसके बाद विभाग उसका सर्वे करेगी और सर्वे कंप्लीट होने के बाद आपके खाते में धनराशि आ जाएगी ।
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